E-COMMERCE website kya hai in hindi

E-Commerce क्या है, E-Commerce के फायदे और नुकसान।

E-Commerce Kya Hai, What Is E-Commerce In Hindi इसके फायदे, इसके नुकसान और इससे जुड़ी सारी जरूरी जानकारियाँ आपको इस लेख में पढ़ने को मिल जाएगी।

दोस्तों E-Commerce शब्द से अर्थ Electronic Commerce यानि Internet Commerce से है। जो भी सामान या सर्विस हम इंटरनेट के द्वारा खरीदते या बेचते हैं, वह E-Commerce कहलाता है।

आज इंटरनेट का समय है, तो अधिकतर लोग इंटरनेट द्वारा यानि ऑनलाइन खरीदारी करना पसंद करते हैं, चाहे फिर उन्हें 10000रू का मोबाइल फ़ोन खरीदना हो, या फिर 150रू का फ़ोन चार्जर, खरीदार चाहता है, की उसे घर बैठे कम से कम दाम में आसानी से उसकी जरुरत का सामान उपलब्ध हो जाए। साथ ही अगर कुछ ऑनलाइन ऑफर भी मिल जाए तो और बढ़िया, तो चलिए E-Commerce क्या है, थोड़ा गहराई से समझते है।

E-Commerce क्या है | What Is E-Commerce In Hindi

जैसे की आपने पड़ा E-Commerce से अर्थ Internet Commerce से होता है, यानि कोई भी बिज़नेस लेन-देन जो के ऑनलाइन किया गया हो। ।

जब एक खरीदार इंटरनेट के माध्यम से कोई सामान या सर्विस लेता है, और उससे संबंधित पैसों या डाटा का ऑनलाइन बिज़नेस के साथ लेन-देन करता है, वह E-Commerce के अंतर्गत आता है।

इंटरनेट पर E-Commerce के बहुत से मंच है, जिनका इस्तेमाल ऑनलाइन खरीदारी के लिए किया जाता है।

E-Commerce के प्रकार | Types Of E-Commerce In Hindi

E-Commerce के मुख्य तोर पर चार प्रकार होते हैं, जो क्रेता और विक्रेता के बीच हुई किसी भी ऑनलाइन बिक्री या लेन-देन को दर्शाते हैं।

1.Business To Consumer (B2C)

जब एक व्यापार द्वारा कोई भी सामान या सर्विस ऑनलाइन माध्यम से सीधे तोर पर किसी उपभोक्ता को बेचीं जाती है, तो वह (B2C E-Commerce) कहलाता है।

उदहारण:-जैसे आप अपनी कोई घड़ी, फोन, शर्ट इत्यादि किसी ऑनलाइन स्टोर से खरीदते हैं।

2.Business To Business (B2B)

जब एक व्यापारी से दूसरे व्यापारी को कोई भी सामान या सर्विस ऑनलाइन बेचीं जाती है, तो वह (B2B E-Commerce) कहलाता है।

उदहारण :-जैसे एक व्यापार द्वारा दूसरे व्यापार के उपयोग के लिए कोई सॉफ्टवेयर बेचा जाता है, या उससे संबंधित सर्विस दी जाती है।

3.Consumer To Consumer (C2C)

जब कोई सामान एक उपभोक्ता द्वारा किसी दूसरे उपभोक्ता को बेचा जाता है, वह (C2C E-Commerce) कहलाता है।

उदहारण:-जैसे एक उपभोक्ता द्वारा घर का पुराना सोफा या कोई पुरानी मशीन ऑनलाइन माध्यम से दूसरे उपभोक्ता को बेचीं जाती है।

Consumer to Business (C2B)

जब एक उपभोक्ता द्वारा किसी व्यापार को अपनी सर्विस या सामान बेचा जाता है, वह (C2B E-Commerce) कहलाता है।

उदहारण:- जब कोई उपभोक्ता कुछ लिखकर या अपने फोटोग्राफी हुनर से किसी व्यापार को मूल्य प्रदान करता है, जिससे व्यापार का विज्ञापन होता हो।

E-COMMERCE के फायदे और नुकसान

जैसे की यह ऑनलाइन खरीदारी का दौर चल रहा है, और ज्यादातर इंटरनेट उपभोक्ता ऑनलाइन खरीदारी यानि E-Commerce का इस्तेमाल कर रहें हैं, तो यह जरूरी हो जाता है, की इसके फायदों और नुकसान के बारे में भी जाना जाए। तो आईये समझते हैं, ईकॉमर्स के क्या फायदे और नुकसान हैं।

Ecommerce के कुछ फायदे व्यापार की नजर से।

1.कम लागत में शुरू किया जा सकता है :-

ऑनलाइन स्टोर को खोलना किसी भी शोरूम खोलने से काफी सस्ता पड़ता है, जिसमे काफी पैसो की बचत की जा सकती है। Showroom या किसी Retail स्टोर के लिए काफी बड़ी जगह लेनी पड़ सकती है, जिससे उसका किराया भी बड़ जाता है, और साथ ही स्टाफ और सुरक्षा पर भी पैसे खर्च होते हैं। वहीँ अगर ऑनलाइन स्टोर खोलने की बात करें तो इन सब खर्चो को कम किया जा सकता है।

2.समय की कोई पावंदी नहीं होती :-

E-Commerce का दूसरा फायदा यह है, की इसमें सामान बेचने की कोई समय सीमा नहीं होती, यानि एक Customer आपके स्टोर से सुबह 4 बजे भी सामान खरीद सकता है, और रात 12 बजे भी, तो इसमें समय का बंधन नहीं होता है, और ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमाया जा सकता है।

3.सामान बेचने का असीमित दायरा :-

इसमें सामान बेचने का कोई सीमित दायरा नहीं होता है, जैसे अपने क्षेत्र में या अपने शहर में बल्कि दुनिया में ऑनलाइन माध्यम से कही भी अपने सामान को बेचा जा सकता है।

E-Commerce के कुछ फायदे उपभोक्ता की नजर से।

1.मनपसंद सामान या सर्विस के चुनाव का मौका:-

E-Commerce से एक उपभोक्ता को अपनी मनपसंद के सामान या सर्विस को खरीदने के ढेरो विकल्प मिल जाते हैं, जिसमे इसकी विविधता और क्षेत्र असीमित होता है। यानि एक जगह बैठे-बैठे दूसरे कई मंचो से लिए जाने वाले सामान की तुलना करने का मौका मिल जाता है।

2.सुविधा:-

उपभोक्ता को खरीदारी करने की सुविधा रहती है, यदि अगर आप कही सफर कर रहें हैं, या मौसम ख़राब होने पर बाहर नहीं जा सकते तो भी आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि E-Commerce से घर बैठे खरीदारी का विकल्प मिल जाता है।

3.समय की बचत:-

E-Commerce से समय की काफी बचत हो जाती है, आपको बाहर जाने और अलग-अलग दुकानों पर जाकर सामान चुनने की झंझट से छुटकारा मिल जाता है।

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